How many Hours of Sleep are required to study | Proper Sleep and Proper Study

How many hours of sleep do you need to study effectively? - कितने घंटे की नींद आपको प्रभावी ढंग से अध्ययन करने की आवश्यकता है?

Proper Sleep :- कभी सोचा है कि आपको अपने सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन के लिए कितने घंटे की नींद चाहिए? नींद की गहरी अवस्था - एनआरईएम और आरईएम, संज्ञानात्मक क्षमताओ जैसे कि स्मृति और समस्या को सुलझाने के लिए महत्वपूर्ण हैं। और मैग्नीशियम - हमारे शरीर में आवश्यक खनिज - समग्र नींद की गुणवत्ता, साथ ही मस्तिष्क के प्रदर्शन, स्मृति और समस्या को हल करने में सुधार कर सकता है।

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How many hours of sleep do you need to study effectively?

How many Hours of Sleep are required to study? कितने घंटे की नींद की आवश्यकता है?

विभिन्न जैविक सर्कैडियन लय, या नींद/वेक साइकल, व्यक्ति से दूसरे व्यक्ति में भिन्न हो सकते हैं। कोई है जो पांच घंटे सोता है, वह भी ठीक उसी तरह प्रदर्शन कर सकता है, जैसे कोई दस में सोता है। कैफीन वाले पेय पदार्थों के बिना एक संतुलन खोजना महत्वपूर्ण है। अन्यथा, आपके द्वारा उपभोग किए जाने वाले प्रत्येक कप कॉफी के लिए, आपको हाइड्रेटेड रहने के लिए दोगुना पानी पीना होगा।

और यदि आपको प्रति दिन एक कप से अधिक कॉफी की आवश्यकता है, तो संभावना है कि आप पर्याप्त आराम नहीं कर रहे हैं। औसतन, आपके लिए प्रति रात कम से कम सात घंटे की नींद प्राप्त करना महत्वपूर्ण है।

What If You Are Not Getting Enough Sleep? 

- यदि आप पर्याप्त नींद नहीं ले रहे हैं तो क्या होगा?

वयस्क जो सात घंटे से कम नींद लेते हैं, वे अनुभव कर सकते हैं:

  1. बिगड़ा हुआ स्मृति

  2. समस्याओं को हल करने में कठिनाई

  3. ध्यान केंद्रित करने में परेशानी

  4. डिप्रेशन

  5. कमजोर प्रतिरक्षा प्रणाली

  6. थकान

  7. दर्द बढ़ गया

What age should people sleep? - किस उम्र के लोगो को कितने घंटे की नींद लेनी चाहिए?

नवजात शिशु को (New Born Baby) – नवजात शिशुओं को तकरीबन 14-17 घंटे की नींद जरूर लेनी चाहिए, लेकिन उन्हें 19 घंटे से अधिक नहीं सोने देना चाहिए,  वरना उनका शरीर अस्वस्थ (बीमार) हो सकता है |

3 से 5 साल की उम्र के बच्चों को (3 to 5 years old children) – विशेषज्ञों के मुताबिक इस उम्र के बच्चों के लिए 10 से 13 घंटों की नींद उचित नींद कही जाती है। और इसके अलावा 8 घंटे से कम और 14 घंटे से अधिक की नींद इन बच्चों के लिए उचित नहीं मानी जाती।

6 से 13 साल की उम्र तक के बच्चों को (6 to 13 years old children) – इन बच्चों के लिए National Sleep Foundation (NSF) 9 से 11 घंटे की नींद की सलाह देता है। लेकिन  7 से कम और 11 से अधिक घंटे की नींद उचित नहीं है।

किशोरावस्था (Adolescence) 14 से 17 साल में – 14 से 17 साल तक की उम्र के लोगों को 8 से 10 घंटे की नींद की सलाह दी गई है लेकिन 7 से कम और 11 से अधिक घंटों की नींद इनके लिए उचित नहीं है।

वयस्कों 18 से 64 साल के हिसाब से (Adults age 18 to 64) – 18 से 64 साल तक की उम्र के लोगों को कम से कम 7-9 घंटे की नींद लेनी चाहिए। इसके अलावा उन्हें 6 घंटे से कम और 11 घंटे से अधिक तो एकदम नहीं सोते रहना चाहिए।

बुजुर्गों (Elderly) को – 65 साल से अधिक की उम्र के लोगों के लिए कम से कम 7 से 8 घंटे की नींद लेनी चाहिए। और बुजुर्ग लोगों को 5 घंटे से कम और 9 घंटों से अधिक नहीं सोना चाहिए।

शरीर के अच्छी तरह से कार्य के लिए उचित नींद लेना अति आवश्यक है, इस बात पर संयुक्त राज्य अमेरिका (USA) में हुये एक बात में यह कहा गया कि व्यक्ति को कितने घंटे की नींद हर दिन लेनी चाहिए यह उसकी उम्र पर निर्भर करता है। जीवनशैली में कॉफी का अधिक मात्रा में पीना, अनियमित शराब पीना, एनर्जी ड्रिंक्स का अधिक सेवन आदि कई ऐसे कारण हैं जो आपकी नींद को प्रभावित करते हैं। इन सबके बीच स्वस्थ रहने के लिए आपको किसी भी तरह से पूरी नींद लेने की कोशिश करनी ही चाहिए। 

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ज़्यादातर  लोग इस बात को जानते भी नहीं होंगे कि कितने घंटे की नींद उनके लिए उचित है इसलिए यह बात अपने यारो दोस्तों और अपने परिवार को भी इसलिए तुरंत अपने WhatsApp, Facbook Account पर इसे Share करे...

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