Information of World Health Organization in Hindi | WHO का संचालन इतिहास

Information of World Health Organization in Hindi

World Health Organization (विश्व स्वास्थ्य संगठन) की जानकारी

विश्व स्वास्थ्य संगठन अंतर्राष्ट्रीय सार्वजनिक स्वास्थ्य के लिए जिम्मेदार संयुक्त राष्ट्र की एक विशेष एजेंसी है। WHO (World Health Organization) संघटन, जो एजेंसी की शासी संरचना और सिद्धांतों को स्थापित करता है, अपने मुख्य उद्देश्य को "स्वास्थ्य के उच्चतम संभावित स्तर के सभी लोगों द्वारा प्राप्ति" के रूप में बताता है।

मुख्यालय:-  जिनेवा, स्विट्जरलैंड

स्थापित:- 47 अप्रैल 1947

जनक संगठन:- संयुक्त राष्ट्र आर्थिक और सामाजिक परिषद

प्रमुख व्यक्ति:- टेड्रोस अदनोम, सौम्या स्वामीनाथन, जेन एलिसन

प्रतिष्ठापक:- संयुक्त राज्य अमेरिका (USA), फ्रांस, कनाडा, तुर्की, ब्राजील, मैक्सिको

WHO का संचालन इतिहास

साल 1948:- WHO ने टेलीक्स के माध्यम से एक महामारी विज्ञान सूचना सेवा की स्थापना की, और 1950 तक बीसीजी वैक्सीन का उपयोग कर एक बड़े पैमाने पर तपेदिक टीकाकरण अभियान चल रहा था।

साल 1955:- मलेरिया उन्मूलन कार्यक्रम शुरू किया गया था, हालांकि इसे बाद में उद्देश्य में बदल दिया गया था। 1955 में डायबिटीज मेलिटस पर पहली रिपोर्ट और इंटरनेशनल एजेंसी फ़ॉर रिसर्च ऑन कैंसर का निर्माण देखा गया।

साल 1958:- USSR (Union of Soviet Socialist Republics) के उप स्वास्थ्य मंत्री विक्टर झेडानोव ने चेचक के उन्मूलन के लिए वैश्विक पहल करने के लिए विश्व स्वास्थ्य सभा का आह्वान किया, साल 1958 में चेचक से हर साल 2 मिलियन लोग मर रहे थे।

साल 1966:- WHO ने अपने मुख्यालय को जिनेवा में नवनिर्मित मुख्यालय में राष्ट्र के पैलेस में एरियाना विंग से स्थानांतरित किया।

साल 1967:- WHO ने प्रयास में हर साल $ 2.4 मिलियन का योगदान देकर वैश्विक चेचक उन्मूलन को तेज किया और एक नई रोग निगरानी पद्धति को अपनाया।  WHO की टीम ने प्रारंभिक समस्या चेचक के मामलों की अपर्याप्त रिपोर्टिंग थी। WHO  ने सलाहकारों का एक नेटवर्क स्थापित किया, जो निगरानी और नियंत्रण गतिविधियों को स्थापित करने में देशों की मदद करते हैं।

साल 1967:-WHO ने उष्णकटिबंधीय रोगों में अनुसंधान और प्रशिक्षण के लिए विशेष कार्यक्रम का शुभारंभ किया और विश्व स्वास्थ्य सभा ने समुदाय-संचालित देखभाल पर ध्यान देने के साथ विकलांगता निवारण और पुनर्वास पर एक संकल्प लागू करने के लिए मतदान किया।

साल 1972:- WHO ने 1972 में यूगोस्लाविया में अंतिम यूरोपीय प्रकोप को रोकने में मदद की।  चेचक से लड़ने के 20 सालों के बाद, WHO ने 1979 में घोषणा की कि इस बीमारी को मिटा दिया गया है - मानव प्रयास से इतिहास में पहली बीमारी को समाप्त किया जाएगा।

साल 1974:- टीकाकरण पर विस्तारित कार्यक्रम और ऑन्कोकेशियासिस का नियंत्रण कार्यक्रम शुरू किया गया, खाद्य और कृषि संगठन (FAO), संयुक्त राष्ट्र विकास कार्यक्रम (UNDP) और विश्व बैंक के बीच एक महत्वपूर्ण साझेदारी।

साल 1977:- आवश्यक दवाओं की पहली सूची तैयार की गई, और एक साल बाद "Health For All" का महत्वाकांक्षी लक्ष्य घोषित किया गया।

साल 1986:- WHO ने HIV / AIDS पर अपना वैश्विक कार्यक्रम शुरू किया। दो साल बाद पीड़ितों के साथ भेदभाव को रोकने के लिए भाग लिया गया और 1996 में UNAIDS का गठन किया गया।

साल 1988:- निष्क्रिय पोलियोवायरस वैक्सीन और लाइव मौखिक पोलियोवायरस वैक्सीन का उपयोग करने के लिए वर्ष 1988 में ग्लोबल पोलियो उन्मूलन पहल (Global Polio Eradication Initiative- GPEI) की स्थापना की गई थी, यह एक सार्वजनिक-निजी साझेदारी है

साल 1998:- WHO के महानिदेशक (Director General) ने बाल अस्तित्व में लाभ को उजागर किया, शिशु मृत्यु दर को कम किया, जीवन प्रत्याशा को बढ़ाया और WHO की स्थापना की पचासवीं वर्षगांठ पर चेचक और पोलियो जैसी "दस्त" की दरों को कम किया। हालांकि, उन्होंने स्वीकार किया कि मातृ स्वास्थ्य की सहायता के लिए और अधिक किया जाना था और इस क्षेत्र में प्रगति धीमी थी।

साल 2000:- स्टॉप टीबी पार्टनरशिप संयुक्त राष्ट्र के सहस्राब्दी विकास लक्ष्यों के निर्माण के साथ बनाई गई थी।

साल 2001:- खसरा पहल का गठन किया गया था, और 2007 तक बीमारी से वैश्विक मौतों को 68% तक कम करने का श्रेय WHO को दिया गया था।

साल 2002:- एड्स से लड़ने के लिए ग्लोबल फंड, तपेदिक और मलेरिया उपलब्ध संसाधनों में सुधार के लिए तैयार किया गया था।

साल 2006:- संगठन ने ज़िम्बाब्वे के लिए दुनिया के पहले आधिकारिक एचआईवी (HIV)/ एड्स (AIDS) टूलकिट का समर्थन किया, जिसने वैश्विक महामारी, उपचार, और एड्स (AIDS) महामारी से लड़ने की योजना का समर्थन करने का आधार बनाया।


विश्व स्वास्थ्य संगठन(WHO) Covid-19

COVID-19 सबसे हाल ही में खोजे गए कोरोनावायरस के कारण होने वाली संक्रामक बीमारी की जानकारी-विश्व स्वास्थ्य संगठन।

अब WHO कोरोना वायरस (COVID-19) महामारी से लड़ने में लगा और हमें भी Mask पहनकर और सरकार की मदद कर कोरोनावायरस (COVID-19) महामारी  लड़ना है 

Customer Service (ग्राहक सेवा)

ग्राहक सेवा नंबर :- 011 6656 4800/+41227912111
वेबसाइट:- http://www.who.int

World Health Organization Location on Map:- Click Here 

Share:

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

please do not enter any spam link in the comment box.And Do not write dirty things.

Popular Posts