Basant Panchami 2021 Quotes in Hindi | Marriage On Basant Panchami 2021

Basant Panchami 2021 Wishes in Hindi Images:- Saraswati Puja 2021 Date in India and Timing

Basant Panchami 2021 in Hindi बसंत पंचमी का पर्व मां सरस्वती (Goddess Saraswati) के जन्मदिवस के रूप में भी मनाया जाता है। आज हम आपके सारे सवालों का जवाव लेकर आये और साथ में Quotes/Wishes हिंदी में लाये है|

Basant_Panchami_2021_Quotes_in_Hindi_Images-Saraswati_Puja_2021_Date in India,_Timing
Basant Panchami 2021 in Hindi

Basant Panchami 2021 Date in India - भारत में बसंत पंचमी 2021 में कब है?

सरस्वती पूजा जिसे वसंत पंचमी भी कहते है, यह मंगलवार 16 फरवरी को 2021 में पड़ती है।

What is the timing of Saraswati Puja 2021?- सरस्वती पूजा 2021 का समय क्या है?

मुहूर्त शाम 5 बजकर 37 मिनट से 06:59 बजे से दोपहर 12:35 बजे तक रहता है। मध्याह्न का समय दोपहर 12:35 बजे है। इस वर्ष, पंचमी तिथि 16 फरवरी को 03:36 बजे शुरू होती है और 17 फरवरी को सुबह 05:46 बजे तक फैलती है।

Which day is Saraswati Mata? - सरस्वती माता कौन से दिन है?

गुरुवार को देवी माँ सरस्वती को सनातन धर्म में अध्ययन और ज्ञान की देवी माना जाता है। सप्ताह में उनका दिन गुरुवार के बारे में सोचा जाता है, क्योंकि गुरु के परिणामस्वरूप ज्योतिष में अध्ययन के एक तत्व के रूप में सोचा गया है।

Why do we celebrate Vasant Panchami? - हम बसंत पंचमी क्यों मनाते हैं?

वसंत पंचमी, जिसे स्वरास्वती पूजा भी कहा जाता है, वसंत के आगमन की तैयारी का प्रतीक है। भारतीय उपमहाद्वीप में जीवन के क्षेत्र के आधार पर लोगों द्वारा विभिन्न प्रकार से पर्व मनाया जाता है। वसंत पंचमी के बाद होलिका और होली की तैयारी की शुरुआत भी होती है, जो वसंत पंचमी के चालीस दिन बाद मनाई जाती है। क्योंकि किसी भी ऋतु (मौसम, सीज़न) की संक्रमण समय 40 दिन होती है, और उसके बाद, ऋतु (मौसम, सीज़न) पूरी तरह से खिल जाता है।

Nomenclature and date of Basant Panchami - बसंत पंचमी का नामकरण और तिथि

वसंत पंचमी हर साल माघ (शुक्रवार 12 फरवरी से शुरू होता है और 13 मार्च शनिवार को समाप्त होता है) के हिंदू चंद्र कैलेंडर महीने के उज्ज्वल आधे के पांचवें दिन मनाया जाता है, जो आमतौर पर जनवरी के अंत में फिर या फरवरी में पड़ता है। वसंत को "सभी मौसमों का राजा" के रूप में जाना जाता है, इसलिए त्योहार चालीस दिन पहले शुरू होता है। यह त्योहार विशेष रूप से भारत और नेपाल में भारतीय उपमहाद्वीप में बसंत पंचमी का त्योहार हिंदुओं द्वारा मनाया जाता है, यह सिखों का एक ऐतिहासिक रिवाज है। दक्षिणी राज्यों में, बसंत पंचमी त्यौहार को श्री पंचमी कहा जाता है।

Is Basant Panchami a holiday? - क्या बसंत पंचमी की छुट्टी है?

वसंत पंचमी, जिसे सरस्वती पूजा, श्री पंचमी, या पतंग के त्योहार के रूप में भी जाना जाता है, यह भारत के हरियाणा, ओडिशा, त्रिपुरा और पश्चिम बंगाल क्षेत्रों में एक सार्वजनिक अवकाश होता है।

Marriage On Basant Panchami 2021 - क्या बसंत पंचमी विवाह के लिए अच्छा दिन है?

हम सब लोग जानते हैं कि हिंदू धार्मिक ग्रंथों में अक्षय तृतीया, बसंत पंचमी और देव प्रबोधिनी एकादशी को अज्ञेय (Unknowable) मुहूर्त कहा जाता है। सबसे पहले, अक्षय तृतीया को आखातीज भी कहा जाता है और इस दिन, शादी, सगाई और किसी भी अन्य शुभ कार्य के लिए शुभ समय होता है।

Which day is Saraswati Puja in Navratri 2021? नवरात्रि में सरस्वती पूजा किस दिन होती है?

पूर्वा आषाढ़ पूजा मुहूर्त सुबह 7:10 बजे से शुरू होगा और दोपहर 1:06 बजे समाप्त होगा। शुभ मुहूर्त 5 घंटे 56 मिनट का होगा। पूर्वा आषाढ़ नक्षत्र 22 अक्टूबर, 2020 को प्रातः 1:13 बजे शुरू हुआ और 12:59 पर 23 अक्टूबर, 2020 को समाप्त होगा।

Basant Panchami Quotes 2021 : बसंत पंचमी की शायरी अपना व्हाट्सएप पर भेज कर अपनों को शुभकामनाएं दे |

Basant Panchami 2021के दिन लोग अपने चाहने वालों को सोशल मीडिया के माध्यम से बसंत पंचमी (Basant Panchami ) के Quotes भेजकर इस दिन की शुभकामनाएं देते हैं। यदि आप भी अपने परिवार, दोस्तों और रिश्तेदारों को बसंत पंचमी के Quotes भेजना चाहते हैं तो आज हम आपके लिए Basant Panchami 2021 Quotes हिंदी में लाये है

बहारों में बहार बसंत 

मीठा मौसम मीठी उमंग 

रंग बिरंगी उड़ती आकाश में पतंग 

तुम साथ हो तो है इस जीवन का और ही रंग...

 Happy Basant Panchami 2021



पुस्तके आपके पास हो पढ़ाई दिन-रात हो 

जीवन के हर परीक्षा में आप पास हो 

माँ सरस्वती का आशीर्वाद सदा आपके साथ हो... 

 सरस्वती पूजा की हार्दिक शुभकामनाएं!


सरस्वती माता का प्यारा त्योहार 

जीवन में लाएगा खुशी अपार  

सरस्वती विराजे आपके घर 

शुभ कामना हमारी करें स्वीकारो... 

 बसंत पंचमी की हार्दिक शुभकामनाएं 2021!

Follow by Email

ये भी पढ़ें
Share:

1 टिप्पणी:

please do not enter any spam link in the comment box.And Do not write dirty things.

Popular Posts