Story of Job vs Business Hindi | Inspirational Story in Hindi

Story of Job vs Business in Hindi - Inspirational Story in Hindi - Job vs Business lifestyle - Motivational Story in Hindi

Inspirational Story :- यह वह कहानी है जो तुम्हारा नजरिया बदल सकती है। मैं सही हूँ कि Inspirational Story तुम्हारी जिंदगी के Best Investment में से एक होगी, सिर्फ 10 मिनट कहानी को अच्छी तरह से पढ़ना।।

Story of Job vs Business in Hindi

Story of Job vs Business Hindi
Story of Job vs Business Hindi 

Amit जो की एक Commissioner था उस इलाके का और Rahul एक Businessman था जो भी एक बहुत बड़ी Businessman था जो की बहुत बड़ी Construction कंपनी का मालिक था | दोनों की उम्र 50 साल से ज्यादा थी। दोनों की Life Experience से भरी हुई थी। हर एक के अपने-अपने Experiences थे और अपने-अपने नजरिए। लेकिन एक दिन उनके बहस छोड़ गई,  Amit ने मजाक मजाक में कहा कि देखो मैं low Middle Class Family से बिलोंग करता था। मेरे पिता एक किसान थे, पर मैं आज एक Commissioner की सीट पर बैठा हूं। हजारों लोग मुझसे मिलने आते हैं। मेरे पास Power है, Police है, सब कुछ है तुम भी अगर मेरे साथ Commissioner की तैयारी करते तो कितना अच्छा होता। तुम भी मेरी तरह Powerful पोस्ट पर होते हैं।

Rahul ने कहा कि नहीं Amit मैंने जो किया अच्छा किया। मैं Business Career लेकर बहुत खुश हूं Amit ने कहा नहीं यार कितने टेंशन है, तुम्हें सुबह शाम Meeting Project हासिल करने के लिए दिन रात मेहनत करते हो। रात को तुम सही से नींद भी नहीं लेते। कभी Investor का मसला तो कभी Customer का मसला। 

इतने सारे Issues के दरमियान तुम कैसे खुश रह सकते हो। मैं देखो 9:00 बजे Office जाता हूं। Government की गाड़ी है। Government का घर है। चौकीदार 48 घंटे पहरा देते हैं और लाखों रुपए की salary बिना किसी टेंशन के सारी जिंदगी खुशी से गुजर रही है। तुम्हारी लाइफ तो problem भरी हुई है। Rahul ने फिर से Amit से कहा नहीं यार मैं अपने आप से और अपने career से बहुत संतुष्ट हूँ मेरे ख्याल से मेरा career तुमसे बेहतर है Amit हंसने लगा। छोड़ो Rahul क्या बात करते हो। मुझे guards सुबह शाम सलाम करते हैं। मेरा order सुनकर के, वह कुछ भी करने के लिए तैयार होते हैं। मेरे पास Power है, पैसा है, Government Support है और कोई टेंशन नहीं। तुम्हारा career मेरे career से कैसे बेहतर हो सकता है। 

Rahul ने कहा कि पहले तो career interest की बात होती है और मेरा interest बचपन से Business में ही रहा है और इसलिए मैंने Businessman बनने की ठान ली और आज मैं Successful Businessman हूं, 

हां मानता हूं कि इस career में बहुत ज्यादा काम होता है। टेंशन भी होते हैं लेकिन जिस Hospital में तुमने अपने मां-बाप का इलाज कराया था, उस Hospital का Project मैंने Complete किया था और वह Hospital किसी Businessman की है। तुम्हें थोड़ी देर हो जाती तो कुछ भी हो सकता है। धन्यवाद करो उस Businessman को जिसने तुम्हारे घर के साथ Private Hospital बनाई जहां पर हर facility तुम्हें मिलती है। 

Amit एक बात याद रखो। तुम्हारे आसपास जो भी चीजें दिखाई दे रही उसके पीछे होता है। Businessman, 5 मिनट में office पहुंच जाते हो। अपनी गाड़ी पर वह गाड़ी Businessman ने बनाई है। बहुत Comfort feel करते हो ना उस गाड़ी को Comfortable बनाने वाला भी Businessman हीं होता है। सुकून से AC में बैठते हो उसी को बनाने वाला और तुम तक पहुंचाने वाला भी Businessman होता है। 

यह छोड़ो और 90% Taxes Businessman देते हैं और उनकी Taxes की वजह से तुम्हें Salary मिलती है। शायद तुम्हे Salary Businessman देते हैं। इसको भी छोड़ो एक और मैं एक बात बताता हूं। मेरी Company में 200 Employees है। इसका मतलब समझते हो 200 Families मेरी Company की वजह से चल रही है। वहीं Families अपने बच्चों को School मे पढ़ाते हैं और उनकी Fees से Teachers Salary लेते हैं और वह अपना घर चलाते हैं। 

कहने का मतलब सीधे और अभी मैं शायद 500 से ज्यादा Families को रोटी दे रहा हूं। आखरी महीने में मैंने जो मॉल बनाया था जो तुम्हारे घर के पीछे वाली Market में है। तुम्हें पता है उसमें कितने Employees काम करते हैं और कितने Businesses चलते हैं। उस मॉल में ज्यादा से ज्यादा 2000 लोग उस मॉल में काम करते हैं या Businessman चलाते हैं। मतलब कि 2000 Families उस मॉल की वजह से चल रही है। 

हां, टेंशन होते हैं क्योंकि Businessman के कंधों पर बहुत बड़ी जिम्मेदारियां होती है। हजारों से Families के खाने का जरिया है हम लोग, छोटी सी गलती हजारों लोगों को unemployeed कर सकती है। इसलिए टेंशन होता है। हमें export बढ़ाने वाला उसकी Economy को कंधा देने वाला होता है Businessman, इसलिए टेंशन होता है कि हमारी छोटी सी Mistake की वजह से हमारी Country को कोई नुकसान ना पहुंचे। उसकी Economy को कोई नुकसान ना पहुंचे। 

ये भी पढ़ें-

Business एक ऐसा प्रोफेशन है जहां पर Businessman चाहे कितना भी selfish क्यों ना हो लेकिन वह अपनी Country की Economy को थोड़ा बहुत Contribute लाज़मी करता है। directly नहीं तो indirectly किसी भी Country की History निकाल कर देखो तुम्हें उसकी success के पीछे मिलेंगे Businessman। 

फिर में America क्यों powerful Country है क्योंकि उसने Businessman produce की है। Elon Musk, Jeff Bezos, Mark Zuckerberg और Bill Gates सब के सब America से belong करते हैं |

Jeff Bezos की अकेली कंपनी का revenue पूरे Pakistani की GDP से ज्यादा है। इसका मतलब समझते हो पूरे Pakistan के लोगों के income को add करो तब भी Amazon अकेली कंपनी का revenue से ज्यादा होगा Amit जिस काम का impact जितना ज्यादा होता है उस काम में उतनी ज्यादा मुश्किले आती है और जो बंदा हूं, मुश्किलातो से जीत जाता है उसे यह दुनिया History में दिल में और किताबो में याद रखती है | 

 इसी Job की death 2011, में हो गई थी लेकिन आज भी वह लोगों के दिलों में History के किताबो में जिंदा है। आज भी मिलियंस आफ पीपल इसकी Create की हुई कंपनी में employeed है। मतलब आज भी Steve Jobs की वजह से millions of Families का घर चलता है।

मुझे यकीन है की बाते समझ में आ गई। Amit ने पानी का गिलास टेबल पर रखा और बोला कि चलो यार मुझे काम है। मैं चलता हूं, लेकिन उसके चेहरे से साफ दिखाई दे रहा था कि वह Job vs Business का डिफरेंस सही से समझ चुका है। और आप ने भी इस कहानी से कुछ सीखा होगा |

The Risk of Money or Property in a Job or Business - नौकरी या व्यवसाय में धन संपत्ति का खतरा  

Job में कोई वित्तीय (धन संपत्ति का) जोखिम नहीं है, जबकि Business में बहुत अधिक जोखिम शामिल है। Business में वित्तीय संकट के समय में, कोई भी अपनी व्यक्तिगत संपत्ति खो सकता है, जबकि Job वाला हमेशा घर जाने की संतुष्टि का आनंद ले सकता है और समय के लिए अपनी बचत पर रह सकता है।

Job vs Business which is better - व्यापार और नौकरी में से कौन बेहतर है? 

Business के स्वामी के रूप में आप कितनी और कितनी तेजी से कमा सकते हैं, इसकी कोई सीमा नहीं है। जबकि Job में आपको अगली तरक्की के लिए एक निश्चित समय के लिए इंतजार करना होगा, फिर चाहे आप कितने भी अच्छे क्यों न हों। इसलिए, Business Job से बेहतर है।

Share:

1 टिप्पणी:

please do not enter any spam link in the comment box.And Do not write dirty things.

Popular Posts