Business Definition - Meaning, Full Form, Type | Start any Business in 6 Ways

Introduction of Business in Hindi 2021

इस आर्टिकल में आपको Business का अर्थ है, बिजनेस की परिभाषा क्या है?, Business ही क्यों चुने, नौकरी क्यों नहीं?, व्यावसायिक विश्लेषण क्या है?, कितने प्रकार के व्यवसाय होते हैं? और किसी भी बिज़नेस को शुरू करने के लिए 6 तरीके के बारे में बताया गया 

Business का अर्थ है "व्यापार" या फिर आसान शब्दो में कहे तो "खुद का काम"

What is a business, Why business is better than job, What is business analytics in simple words, Types of Business , Start any business in 6 ways
Introduction of Business in Hindi 2021 | Start any Business in 6 Ways

What is a business? (Business Definition) - बिजनेस की परिभाषा क्या है?

आसान शब्दों में व्यापार की परिभाषा है कि जो कमाने के लिए वस्तुओं और सेवाओं का उत्पादन कर उनको बेचता हैं, यही तो व्यापार {Business} है। और Business जो खुद के काम के साथ Reputation और Passive Income भी बनाता हैं। 

ये भी पढ़ें-

एक ऐसा economic system या organization जो अच्छी service को एक–दूसरे से आदान-प्रदान कर पैसे बनाना है या फिर कोई भी Business को शुरू करने के लिए थोड़ा बहुत investment और customers की आवश्कता होती हैं ताकि वे अपनी service और product को बेच कर मुनाफा कामाया जा सके।

Business Full Form

B - Best

U - Upcoming

S - Startup

I - Invented

N - Not

E - Effected/Affected

S - Society

S - Success

Business का Full Form – Best Upcoming Startup Invented Not affected by Society and Success है 

Why business is better than job? - Business ही क्यों चुने, नौकरी क्यों नहीं?

पहले हर कोई सिर्फ एक नौकरी के पीछे भागता था लेकिन जैसे-जैसे समय बादलता गया लोग भी पैसे कमाने के तरीके बदलते गए और इस Lockdown की वजह से लोग अपना ही काम {Business} करना पसंद कर रहे है। 

क्योकि Lockdown में काफी लोगो की नौकरी जाने के बाद उन्हे पता चल गया है कि जिनके पास खुद का काम {Business} था वह ही आज कमा रहे है। साथ ही ऐसे बहुत भी लोग है जो आज भी सरकारी नौकरी के पीछे भाग रहे हैं लेकिन Business एक ऐसा फ़ील्ड है जो खुद के काम के साथ – साथ अच्छी Passive Income भी देता है। 

Passive Income का आसान शब्दो में अर्थ है कि आप दो दिन के लिए ऑफिस नहीं जा सकते किन्तु आपका काम तो आपके employee कर रहे होंगे इससे तो आपकी Income रुकेगी ही नहीं।

अब आपको पता चल गया होगा कि Business ही क्यों चुने, नौकरी क्यों नहीं? {Why business is better than job}

What is business analytics in simple words? - व्यावसायिक विश्लेषण क्या है?

Business Analytics वह प्रक्रिया है जिसके द्वारा व्यवसाय नई अंतर्दृष्टि प्राप्त करने और रणनीतिक निर्णय लेने में सुधार करने के लिए ऐतिहासिक डेटा के Analytics के लिए सांख्यिकीय विधियों और प्रौद्योगिकियों का उपयोग करते हैं।

How Many Types of Business are there? - कितने प्रकार के व्यवसाय होते हैं?

Business के 7 प्रकार के होते हैं:- 

1. Sole Proprietorship - एकमात्र स्वामित्व 

2. Partnership - साझेदारी 

3. Limited Partnership - सीमित भागीदारी 

4. Corporation - निगम 

5. Limited liability Company - सीमित देयता कंपनी (LLC) 

6. Nonprofit Organization - गैर लाभकारी संगठन 

7. Cooperative (Co-op) – सहकारिता

Start any business in 6 ways - किसी भी बिज़नेस को शुरू करने के लिए 6 तरीके

ये भी पढ़ें-

1. Idea for Business-बिज़नेस के लिए आईडिया 

 Business शुरू करने से पहले आपकों यह पहले सोचना होगा कि आप किस बिज़नेस आईडिया पर अपनी कंपनी शुरू करना चाहते हैं, इसलिए पहले आपको अपने बिज़नेस या कंपनी के लिए एक अच्छा नाम सोचे, और उसके बाद ही आप अगला कोई कदम उठाये। 

2. Research - रिसर्च करना 

Business को सफल बनाना चाहते हैं तो आपको अपने बिज़नेस से सम्बंधित मार्केट में रिसर्च करे, ऐसा करके आपको पता चलेगा कि आपका आइडिया मार्केट कितना लोकप्रिय (Trend में) है, अगर मार्केट में उसकी मांग ज़्यादा है लेकिन उसकी आपूर्ति करने वाले बहुत कम है तो आप इस आईडिया से अच्छी कमाई कर सकते हैं और जल्द ही एक सफल Businessmen बन सकते है। 

3. Write a business plan-बिज़नेस प्लान लिखे 

जब आप अपने बिज़नेस के एक अच्छा नाम सोच फिर उस पर रिसर्च कर लेते हैं तो आप उस काम को शुरू करने से पहले business की planing कर उसे लिख ले, जब आप अपनी आइडिया को पेपर पर लिख लेते हैं तो आपको बहुत कुछ जानने और नई चीजें सीखने को मिलेगा जिससे आप अपने आइडिया को लेकर बहुत कुछ जान जाते जो आगे जाकर आपको किसी ना किसी प्रकार आपके उपयोग में आ सकता हैं। 

4. Work on business skills-बिज़नेस skills पर काम करें 

एक बिज़नेस को लंबे समय तक सफलतापूवर्क बनाये रखने लिए आपकों अपने बिज़नेस की skills पर काम करना होगा, तब आपका बिज़नेस सालों-सालों चलता रहेगा, इसमें आप बहुत कुछ सीख सकते हैं जैसे कि Financial Management, Marketing, Sales, Communication, Leadership, Problem Solve etc. 

5. Register Your Business-अपने बिज़नेस रजिस्टर करें 

जब आप चारो चीजों पर काम कर ले, तब आपको अपने बिज़नेस को रजिस्टर करवाना पड़ेगा, क्योकि किसी भी कंपनी को चलाने के लिए licence या permits आवश्यकता होती है आप official Website पर आवदेन कर सकते है आपको अपने बिज़नेस को शुरू करने से पहले जो भी चीजों की जरुरत पड़ती है उसे पूरा रखे। 

6. Launch your Business in the Market-अपने बिज़नेस को मार्केट में लांच करें 

अब आपको अपना बिज़नेस को मार्केट में लांच करे और कुछ सालो तक आपको उस फिल्ड में काम करते रहना, जिससे आप एक सफल Businessmen बन सकते हो। अगर अपने इन 6 तरीको को अपनाया और आपका आईडिया मार्किट में लोकप्रिय है और अपने खूब मेहनत की है तो आपकी मेहनत रंग लाएगी।

Share:

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

please do not enter any spam link in the comment box.And Do not write dirty things.

Popular Posts