Jeff Bezos Biography in Hindi 2021: Personal Life, Education & Career, Family More

इस आर्टिकल में आपको Jeff Bezos Biography/Wikipedia in Hindi 2021 के बारे में बताया गया है, आप इस आर्टिकल में जानेंगे Information of Jeff Bezos, Personal Life, Education, School Awards, Career, Family और Net Worth के बारे में है और साथ में लोगो द्वारा पूछे गए 10 प्रश्नो के जबाब (FAQ) इसी आर्टिकल में बताया गया है।

Jeff Bezos Biography in Hindi 2021: Personal Life, Education & Career, Family More

Jeff Bezos एक अमेरिकन व्यक्ति है, जो एक अमेरिकन बिजनेस के साथ थैलीशाह, मीडिया के मालिक और निवेशक हैं। जेफ बेजोस Amazon के Founder और CEO दोनों हैं, इसके साथ में जेफ बेजोस Blue Origin (स्पेस कंपनी) के Founder भी है और इनकी कुल संपत्ति/ Net worth 200 बिलियन डॉलर से अधिक है इसी के साथ जेफ बेजोस दुनिया के पहले सबसे अमीर आदमी है।

Information of Jeff Bezos

पूरा नाम - Jeffrey Preston Jorgensen (जेफरी प्रेस्टन जोर्गेनसन) 

जन्म - 12 जनवरी 1964 (उम्र 57) 

जन्म स्थान - अमेरिका के न्यू मैक्सिको के अल्बुकर्क शहर में 

शिक्षा -  बैचलर ऑफ साइंस, कंप्यूटर साइंस और इंजीनियरिंग (1986 में Princeton University से)

व्यवसाय - थैलीशाह, मीडिया के मालिक और निवेशक 

Net worth - 213.9 बिलियन डॉलर (10 जुलाई 2021 तक) 

जीवनसाथी - मैकेंज़ी स्कॉट (2019 तक) 

बच्चे -

  • Chairman of Amazon (इ-कॉमर्स साइट) -Jeff Bezos
  • Founder of Blue Origin (स्पेस कंपनी) -Jeff Bezos

Jeff Bezos की Personal Life

Jeff Bezos एक अमेरिकन व्यक्ति है जिनका जन्म 12 जनवरी 1964 को अमेरिका के न्यू मैक्सिको के अल्बुकर्क शहर में हुआ था इनकी उम्र 2021 में 57 वर्ष है और जेफ बेजोस का निकनेम जेफ है जेफ बेजोस की height लगभग 5 फ़ीट 8 इंच है और जेफ बेजोस की जीवनसाथी का नाम मैकेंज़ी स्कॉट (MacKenzie Scott) था और उनकी गर्लफ्रेंड का नाम लॉरेन सेंचेज़ (Lauren Sánchez) है। 

जेफ बेजोस को खाने में नॉन-वेजिटेबल पसंद है और जेफ बेजोस को अल्कोहल भी पीना पसंद है और जेफ बेजोस को खाने में सबसे ज्यादा पसंद Octopus के साथ Potatoes, Bacon और Green Garlic Yogurt है और अगर हम जेफ बेजोस के पसंदीदा टीवी शो की बात करे तो वह Star Trek है। 

अब हम बात करते है जेफ बेजोस के स्टाइल की, जेफ बेजोस के पास दो कार है पहली कार 1988 की Chevrolet Blazer है और दूसरी कार 1996 Honda Accord है, अगर बात करे जेफ बेजोस के प्राइवेट जेट की तो Dassault Falcon 900ex उनके पास है।

Jeff Bezos की Education, School Awards and Career

जेफ बेजोस ने Houston में स्थित River Oaks Elementary में चौथी से छठी कक्षा तक पढाई की, उसके बाद में florida में स्थित Miami Palmento Senior High School से जेफ बेजोस ने छठी से बारहवीं तक की पढाई ख़तम कर ली थी, फिर उसके बाद में जेफ बेजोस ने new jersey में स्थित Princeton University से बैचलर ऑफ साइंस (B.S.) की डिग्री हासिल की। 

प्रिंसटन यूनिवर्सिटी (Princeton University) से 1986 में बैचलर ऑफ साइंस (B.S.) की डिग्री हासिल होने के बाद, जेफ बेजोस ने Wall Street में कंप्यूटर विज्ञान के क्षेत्र में काम किया, फिर इसके बाद उन्होंने Fitel नाम की कंपनी के लिए अंतरराष्ट्रीय व्यवसाय के लिए एक नेटवर्क बनाने का कार्य किया।

यह भी पढ़े:

» विश्व के 10 सबसे अमीर व्यक्तिओ के बारे में जाने, Jeff Bezos दुनिया के पहले सबसे अमीर व्यक्ति

» KGF Chapter 1 2 के Story, Cast, Full Form, Teaser, Budget और KGF Chapter 2 की Release date के बारे में जानें

» Sushant Singh Rajput की Family, Education, Movies & TV Shows, Career & Awards, Music, Dog, Social Media Followers और Net worth

» Biography of Mahatma Gandhi in Hindi | Mahatma Gandhi's life Struggle

» A. P. J. Abdul Kalam Wikipedia in Hindi मिसाइल मैन और जनता के राष्ट्रपति A. P. J. Abdul Kalam के बारे में जाने

Jeff Bezos की Family

जेफ बेजोस के पिता का नाम Ted Jorgensen (टेड जॉर्जेनसन), Miguel Bezos (मिगुएल बेज़ोस) और उनके माता का नाम Jacklyn Gise Jorgensen (Jacklyn Bezos - जैकलिन बेजोस) है। 

जेफ बेजोस का एक भाई है जिसका नाम Mark Bezos (मार्क बेजोस) है जो न्यू यॉर्क में स्थित Anti-Poverty Organization Robin Hood के लिए काम करता है और बात करे जेफ बेजोस की बहन का तो जेफ बेजोस की एक ही बहन है जिसका नाम Christina Bezos (क्रिस्टीना बेजोस) है। 

जेफ बेजोस की पत्नी का नाम Lauren Sánchez (लॉरेन सांचेज 1993–2019) था इनकी शादी 1993 में हुई थी और 2019 में इनका तलाख हो गया अगर हम जेफ बेजोस के बच्चे की बात करे तो उनके 4 बच्चे है उसमे 3 बेटे और एक बेटी (बेटी को चाइना से अडॉप्टेड किया) है।

Share:

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

please do not enter any spam link in the comment box.And Do not write dirty things.

Popular Posts