Bill Gates Biography in Hindi 2021: Personal Life, Family, Net worth, Books, Education & Career More

इस आर्टिकल में आपको Bill Gates Biography/Wikipedia in Hindi 2021 के बारे में बताया गया है, आप इस आर्टिकल में जानेंगे Information of Bill Gates, Personal Life, Education, Books, Career, Family और Net Worth के बारे में इसी आर्टिकल में बताया गया है।

Bill Gates Biography in Hindi 2021: Personal Life, Family, Net worth, Books, Education & Career More

Bill Gates एक अमेरिकन व्यक्ति है, जो अमेरिकी बिजनेस थैलीशाह, सॉफ्टवेयर डेवलपर, निवेशक, लेखक और परोपकारी व्यक्ति हैं। बिल गेट्स Microsoft के Founder और CEO दोनों हैं, और बिल गेट्स को 1970 और 1980 के दशक की माइक्रो कंप्यूटर क्रांति के सबसे प्रसिद्ध उद्यमियों में से एक माना जाता है, और अब बिल गेट्स की कुल / Net worth 200 बिलियन डॉलर से अधिक है इसी के साथ बिल गेट्स दुनिया के दूसरे सबसे अमीर आदमी है।

Information of Bill Gates

पूरा नाम - William Henry Gates III (विलियम हेनरी गेट्स III) 

जन्म - 28 अक्टूबर 1955 (उम्र 65 {2021 में}) 

जन्म स्थान - अमेरिका के वाशिंगटन के सीऐटल शहर में 

शिक्षा -  Harvard University से कानून पढ़ाई करना चाहते थे परन्तु बीच में उन्होंने कॉलेज छोड़ दिया

व्यवसाय - थैलीशाह, सॉफ्टवेयर डेवलपर, निवेशक, लेखक और परोपकारी व्यक्ति 

Net worth - 213.9 बिलियन डॉलर (10 जुलाई 2021 तक) 

जीवनसाथी - मेलिंडा गेट्स (विवाह-1994: तलाक 2021)

बच्चे - 3 

  • Co-chairperson of the Bill & Melinda Gates Foundation -Bill Gates
  • Chairman & founder of Branded Entertainment Network -Bill Gates
  • Chairman and founder of Cascade Investment -Bill Gates
  • Chairman and co-founder of TerraPower -Bill Gates
  • Founder of Breakthrough Energy -Bill Gates
  • Technology advisor of Microsoft -Bill Gates

Bill Gates की Personal Life

Bill Gates एक अमेरिकन व्यक्ति है जिनका जन्म 28 अक्टूबर 1955 को अमेरिका के वाशिंगटन के सीऐटल शहर में  हुआ था इनकी उम्र 2021 में 65 वर्ष है और बिल गेट्स को घरवाले प्यार से ट्रे (Trey) कहकर बुलाते थे बिल गेट्स की height लगभग 1.77 m (5 फ़ीट 9 इंच) है और बिल गेट्स की जीवनसाथी का नाम मेलिंडा गेट्स (Melinda Gates) था जिनका विवाह 1994 में हुआ था लेकिन 2021 में इनका तलाक हो गया था। 

बिल गेट्स  फास्ट फूड खाने के शौकीन है उनके चीज बर्गर को अधिक खाना पसंद है और बिल गेट्स को डाइट कोक भी पीने के पसंद है बिल गेट्स के ऑफिस में हमेशा डाइट कोक रखा रहता है। 

अब हम बात करते है बिल गेट्स के लाइफ स्टाइल की, बिल गेट्स के पास पांच कारें है पहली कार 1988 की Porsche 959 Coupe है, दूसरी कार Porsche 911 है, तीसरी कार Carrera Porsche 930 है, चौथी कार Mercedes-Benz S-Class है, और पांचवी कार BMW 7 Series है, अगर बात करे बिल गेट्स के प्राइवेट जेट की तो Bombardier BD-700 उनके पास है।

Bill Gates की Education & Career

Bill Gates ने अमेरिका में स्थित Lakeside School से बारहवीं तक की पढाई की, फिर उसके बाद में बिल गेट्स ने कॉलेज दाखिले के लिए मानकीकृत परीक्षा SATs की परीक्षा दी, और उसमे बिल गेट्स ने 1600 में 1590 अंक प्राप्त किए, उसके बाद में बिल गेट्स ने 1973 में हारवर्ड कॉलेज (Harvard College) में अपना दाखिला कराया और वह कानून में करियर बनाने के लिए पढ़ाई की।

जब बिल गेट्स ने अपने व्यवसाय (माइक्रोसॉफ्ट) को पार्टनर पॉल एलन के साथ आगे बढ़ाने के लिए फैसला किया और उन्होंने अपने व्यवसाय के लिए 1975 में हारवर्ड कॉलेज कॉलेज छोड़ दिया। 

बिल गेट्स को गणित बहुत पसंद है उसमे वह बहुत अच्छे थे और उसके साथ उन्हें कंप्यूटर में भी इंट्रस्ट था आप इस बात से पता कर सकते है कि जब वह 13 साल के थे तब उन्होंने टिक-टैक-टो (सरल भाषा में जीरो-कटा कहते है) का बनाया था वह कंप्यूटर पर खेल खेलने का पहला मौका मिला था। 

उसके बाद बिल गेट्स ने 17 साल की उम्र में इंटेल 8008 प्रोसेसर,  यातायात काउनटर और ट्राफ-ओ-डाटा को बनाया उसके बाद बिल गेट्स ने सोचा कि इंटेल 8080 (Intel 8080) CPU प्रोसेसर यह कंप्यूटर का पहला प्रोसेसर है तब उन्होने इसकी कीमत 200 डॉलर रखी इसको देख कर उन्होंने पॉल एलन के साथ मिलकर कंप्यूटर सॉफ्टवेयर की कंपनी खोलने का फैसला किया।

उन्होने अपने माता-पिता अनुमति और कुछ डॉलर लेकर उन्होंने माइक्रोसॉफ्ट नाम की कंपनी की स्थपना की और आज यह कंपनी दुनिया की सबसे बड़ी कंपनी है इसके संस्थापक और मुख्‍य कार्यपालक अधिकारी बिल गेट्स है।

Bill Gates की Family

बिल गेट्स के पिता का नाम विलियम हेनरी गेट्स II (William Henry Gates II- Bill Gates Sr.) और बिल गेट्स की माता का नाम मैरी मैक्‍सवेल गेट्स (Mary Maxwell Gates) है। 

बिल गेट्स की सिर्फ दो बहनें है एक बहन का नाम लिब्बी गेट्स मैकफी (Libby Gates MacPhee) और दसरी बहन का नाम क्रिस्टी गेट्स (Kristi Gates) है। 

बिल गेट्स की पत्नी का नाम मेलिंडा गेट्स (Melinda Gates 1994-2021) था इनकी विवाह-1994 में हुई थी और 2021 में इनका तलाख हो गया अगर हम बिल गेट्स के बच्चे की बात करे तो इनके 3 बच्चे है जिसमे से 2 बेटियां और 1 बेटा है।

बिल गेट्स के बेटे का नाम रोरी जॉन गेट्स (Rory John Gates) है और बिल गेट्स की बड़ी बेटी का नाम जेनिफर कैथरीन गेट्स (Jennifer Catherine Gates) है और छोटी बेटी का नाम फोएबे अदेले गेट्स (Phoebe Adele Gates) है।

Bill Gates की Books

Bill Gates ने अपने बारे काफी किताबे लिखी है जिनकी लिस्ट नीचे दे गई है यह बिल गेट्स की कुछ किताबे है जो आपको कुछ ना कुछ सीखा देगी तो आप गूगल से PDF निकाल कर या फिर आप बिल गेट्स की वेबसाइट पर देख सकते है

Bill Gates की Books:- 

  • 1995 - Road Ahead Direct Mail
  • 1995 - The Road Ahead
  • 1999 - Business @ the Speed of Thought
  • 2001 - Penguin Readers Level 6
  • 2006 - Unleashing the Power of Creativity
  • 2008 - Plpr3: Road Ahead, the CD for Pack RLA
  • 2013 - Plpr6: Business @ the Speed of Thought MP3 for Pack
  • 2016 - Bill Gates Quotes
  • 2020 - Gambling Generics
  • 2021 - How to Avoid a Climate Disaster

Share:

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

please do not enter any spam link in the comment box.And Do not write dirty things.

Popular Posts