क्रिप्टो करेंसी क्या है | क्रिप्टो करेंसी में कैसे इन्वेस्ट करें?

आज कुछ नया...इस आर्टिकल में आपको क्रिप्टो करेंसी (Cryptocurrency) के बारे में बताया गया है जैसे: क्रिप्टो करेंसी क्या है और कैसे इसी यूज किया जाता है, क्या क्रिप्टो करेंसी पर किसी बैंक या गवर्मेंट का कंट्रोल होता है, इसकी फायदें क्या-क्या होते हैं, क्रिप्टो करेंसी को कैसे ख़रीदे या इन्वेस्ट करें और क्रिप्टो करेंसी का उपयोग करते समय किन-किन बातो का ध्यान रखना होता है ऐसे सभी सवालों के जवाब आपको इस आर्टिकल में मिल जाएंगा। इसीलिए चलिए आज जानते हैं क्रिप्टो करेंसी के बारे में।

cryptocurrency-kya-hai-hindi-how-to-buy-or-invest-cryptocurrency

क्रिप्टो करेंसी किसे कहते है और यह क्या है? - What is Cryptocurrency?

Cryptocurrency: इस तेजी से आगे बढ़ती डिजिटल दुनिया में करेंसी ने भी डिजिटल रूप ले लिया है और इस डिजिटल करेंसी को ही क्रिप्टो करेंसी कहा जाता है जैसे कि बिटकॉइन जिसका नाम आपने बहुत बार सुना है। 

क्रिप्टो करेंसी वर्चुअल करेंसी (Virtual currency) होती है, और 2009 में वर्चुअल करेंसी को पेश किया गया था और पहली क्रिप्टो करेंसी लोकप्रिय बिटकॉइन ही थी। 

क्रिप्टो करेंसी कोई असली सिक्के या नोट जैसी नहीं होती है। यानी इस करेंसी को हम लोगों की तरह हाथ में तो नहीं ले सकती। अपनी जेब में भी नहीं रख सकते, लेकिन यह हमारी डिजिटल वॉलेट में सेव रहती है। इसीलिए आप इसे ऑनलाइन करेंसी भी कह सकते हैं क्योंकि केवल यह करेंसी ऑनलाइन मौजूद है। बिटकॉइन से होने वाला पेमेंट कंप्यूटर के जरिए होता है।

क्रिप्टो करेंसी का अर्थ - Cryptocurrency meaning in Hindi

क्रिप्टो करेंसी कोई असली सिक्के या नोट जैसी नहीं होती है। यानी इस करेंसी को हम लोगों की तरह हाथ में तो नहीं ले सकती। अपनी जेब में भी नहीं रख सकते, लेकिन यह हमारी डिजिटल वॉलेट में सेव रहती है। इसीलिए आप इसे ऑनलाइन करेंसी भी कह सकते हैं क्योंकि केवल यह करेंसी ऑनलाइन मौजूद है। बिटकॉइन से होने वाला पेमेंट कंप्यूटर के जरिए होता है।

क्या क्रिप्टो करेंसी पर किसी बैंक या गवर्मेंट का कंट्रोल होता है? - Is there a Bank or Government control on the Cryptocurrency?

हमारे इंडियन रुपीस और इसी तरह यूरोप डॉलर जैसी करेंसी इस पर गवर्मेंट का पूरा कंट्रोल होता है। लेकिन बिटकॉइन जैसी क्रिप्टो करेंसी पर ऐसा कोई कंट्रोल नहीं होता है। 

इस वर्चुअल करेंसी पर गवर्मेंट अथॉरिटी जैसे कि सेंट्रल बैंक किसी देश और एजेंसी का कोई कंट्रोल नहीं होता है। यानी बिटकॉइन पुराने ज़माने के बैंकिंग सिस्टम को फॉलो नहीं करता है बल्कि कंप्यूटर वॉलेट से दूसरे वॉलेट तक ट्रांसफर होता रहता है। 

ऐसा नहीं है कि केवल बिटकॉइन ही ऐसी एक क्रिप्टो करेंसी है बल्कि ऐसी 5000+से भी ज्यादा अलग-अलग क्रिप्टो करेंसी मौजूद है और कुछ पॉपुलर क्रिप्टो करेंसी है जैसे: 

  • Ethereum
  • Ripple
  • Litecoin
  • Tether
  • Libra

इन क्रिप्टो करेंसी को भी बिटकॉइन की ही तरह आसानी से खरीद और भेज सकते हैं।

लोकप्रिय बिटकॉइन की लोकप्रियता कितनी है जाने? - How much is the Popularity of Popular Bitcoin?

सबसे ज्यादा लोकप्रिय क्रिप्टो करेंसी बिटकॉइन ही है और यह कितनी लोकप्रिय क्रिप्टो करेंसी है। इसका अंदाजा आपको इस बात से लग सकते है कि अब दुनिया की बहुत सी कंपनी बिटकॉइन से पेमेंट लने लगी है और आगे इन कंपनी के नंबर तेजी से बढ़ेंगे ही।

बिटकॉइन का यूज करके शॉपिंग, ट्रेडिंग, फूड डिलीवरी और ट्रैवलिंग सब कुछ किया जा सकता है।  

भारत में क्रिप्टो करेंसी ग़ैर-क़ानूनी क्यों है? - Why is Cryptocurrency Unlawful/Illegal in India?

भारत में धीरे-धीरे ही सही, लेकिन बिटकॉइन पेमेंट का लोकप्रिय फॉर्म बनता ही जा रहा है। भारत में क्रिप्टो करेंसी की इस धीमी-स्पीड का कारण इसका ग़ैर-क़ानूनी होना था क्योंकि क्रिप्टो करेंसी को RBI द्वारा प्रतिबंध किया गया था, लेकिन अब मार्च 2020 में सुप्रीम कोर्ट ने इस प्रतिबंध को हटा दिया है। 

यानी आप भारत में क्रिप्टो करेंसी का उपयोग करना कानूनी हो गया है और इसीलिए भारत में भी क्रिप्टो करेंसी यूजर्स की संख्या बढ़ने लगी है।

भारत में बाकी देशों की तरह बिटकॉइन जैसी क्रिप्टो करेंसी का तेजी से लोकप्रिय नहीं होने का दूसरा महत्वपूर्ण कारण हमारा यह विचार है कि इन्वेस्टमेंट करना हो तो FD, mutual fund, शेयर और गोल्ड में ही करना चाहिए।

यह भी पढ़े:

» Bhagavad Gita के Chapter Summary 1 to 18 (भगवद् गीता का पूरा सार)
» Radhe Shyam 2022 में एक आने वाली Movie जानें Story, Cast, Teaser, Budget, Release date के बारे में 
» Battleground Mobile India क्या है, BGMI किसने बनाया और जानें 
» Story of Job vs Business Hindi:- यह वह कहानी है जो तुम्हारा नजरिया बदल सकती है।
» Business का अर्थ है | बिजनेस की परिभाषा क्या है | बिज़नेस को शुरू करने के लिए 6 तरीके के बारे जानें 

क्रिप्टो करेंसी में इन्वेस्ट करने  के फायदे क्या है? - What is the Advantages to Invest in Cryptocurrency?

क्रिप्टो करेंसी इन्वेस्ट करने की अपनी अलग ही फायदे होते हैं जैसे कि इसमें आप आसानी से और फटाफट ट्रांजैक्शन कर सकते हैं। इससे इंटरनेशनल ट्रांजैक्शन फुर्ती से पूरा किया जा सकता है। 

आपको क्रिप्टो करेंसी में ना के बराबर ट्रांजैक्शन की फीस देनी होती है। इसमें कोई मिडिलमैन भी नहीं होता है और यह ट्रांजैक्शन ज्यादा सुरक्षित और आत्मविश्वासी होते हैं। अब बताइए है कि बिटकॉइन एक फायदे का इन्वेस्टमेंट है या नहीं।

क्रिप्टो करेंसी का उपयोग और किस देश में क्रिप्टो करेंसी यूजर्स की संख्या सबसे ज्यादा है? - Use of Cryptocurrency and in which country is the highest number of Cryptocurrency users?

Facebook, PayPal, Amazon और Walmart जैसी बड़ी-बड़ी कंपनी क्रिप्टो करेंसी से जुड़ी हुई है और तो और Elon Musk जो आज दुनिया के सबसे अमीर व्यक्ति है। Jack Dorsey, Mike Tyson और kanye west जैसी प्रसिद्ध व्यक्ति भी क्रिप्टो करेंसी का उपयोग करती है। 

USA China, Japan, Spain and Romania जैसे देशों में तो क्रिप्टो करेंसी यूजर्स की संख्या सबसे ज्यादा है। 

क्रिप्टो करेंसी को कैसे ख़रीदे या इन्वेस्ट करें? - How to buy or invest Cryptocurrency?

अब इतना जान लेने के बाद हो सकता है कि आप भी बिटकॉइन में इन्वेस्ट करने के बारे में सोच रहे हो तो आपको बता दें कि क्रिप्टो करेंसी को यूज करना भी बहुत ही आसान होता है। निम्नलिखित अप्प का उपयोग कर आप क्रिप्टो करेंसी में  इन्वेस्ट कर सकते है:

भारत में सबसे लोकप्रिय क्रिप्टो करेंसी एक्सचेंज - Most popular cryptocurrency exchanges in India

  • WazirX
  • CoinDCX
  • Zebpay
  • CoinSwitch Kuber
  • UnoCoin

आप निम्नलिखित क्रिप्टो करेंसी एक्सचेंज के एप्लीकेशन का यूज करके आप एक क्लिक में बिटकॉइन में इन्वेस्ट कर सकते हैं। इसे खरीद और बेच सकते हैं। यह आपको उतना ही आसान लगेगा, जितना अमेजॉन से आप अपनी पसंदीदा प्रोडक्ट को खरीदते हैं। 

अगर बिटकॉइन महंगा है, तो हम कैसे निवेश करेंगे? - If bitcoin is expensive, how will we invest?

एक बिटकॉइन का प्राइस अभी लगभग 3200000 रुपए के लगातार तेजी से बढ़ रहा है। लेकिन इस क्रिप्टो करेंसी एक्सचेंज का अप्प यूज करके आप सिर्फ ₹100 से अपना इन्वेस्टमेंट शुरू कर सकते हैं और इसमें आपको कोई ट्रांजैक्शन फीस भी नहीं दे रही होगी। 

यहां पर आपको यह भी पता होना चाहिए कि बिटकॉइन का प्राइस तेजी से बढ़ता रहता है। उसकी डिमांड के अकॉर्डिंग इसके प्राइस में उतार चढ़ाव होते रहते हैं।

क्रिप्टो करेंसी का उपयोग करते समय किन-किन बातो का ध्यान रखना होता है? - What are the things to keep in mind while using cryptocurrency?

क्रिप्टो करेंसी का यूज़ करते टाइम आपको यह याद रखना होगा कि इसमें आपको प्रॉफिट तो बहुत मिल सकता है, लेकिन इसमें रिस्क भी हाई होता है। इसलिए कोई भी क्रिप्टो करेंसी खरीदने से पहले उस पर थोड़ी जानकारी जरूर जुटा ले ताकि आपको पता चल सके कि उस क्रिप्टो करेंसी का प्रदर्शन पिछले हफ्ते कैसा रहा। इससे होने वाले प्रॉफिट और उसमें होने वाले उतार-चढ़ाव का अंदाजा हो जाएगा ताकि आपके इन्वेस्टमेंट में कम रिस्क और ज्यादा प्रॉफिट हो सके। 

भविष्य में क्रिप्टो करेंसी भारत में कितनी तेजी से लोकप्रिय होगा और इससे हम क्या क्या खरीद पाएंगे। यह तो फ्यूचर में ही पता चल पाएगा। लेकिन अब आप समझदारी से इसका यूज करना चाहे तो प्रॉफिट पा सकते हैं। 

ENDING LINE - तो आपको इस आर्टिकल के जरिए क्रिप्टो करेंसी के बारे में बहुत कुछ पता चल गया होगा और यह आर्टिकल आपके नॉलेज को थोड़ा अपडेट कर पाया होगा और आपके लिए यह आर्टिकल उपयोगी रहा होगा। 

Share:

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

please do not enter any spam link in the comment box.And Do not write dirty things.

Popular Posts