क्या आप जानते है कि सरोजि‍नी नायडू कौन है आज मै आपको सरोजि‍नी नायडू की जीवनी (Sarojini Naidu ka Jivan Parichay) के बारे में बतांऊगा इससे पहले मै बताना चाहूंगा सरोजि‍नी नायडू संयुक्त प्रांत के पूर्व राज्यपाल थी और वह साथ में एक स्वतंत्रता सेनानी और कवयित्री भी थी और अब मै आपको उनकी जीवनी के बारे में (Sarojini Naidu ke bare mein hindi mein) बताता हूँ।

सरोजिनी नायडू की जीवनी | Sarojini Naidu Biography in Hindi 2022

Sarojini Naidu Biography in Hindi

सरोजि‍नी नायडू ( Sarojini Naidu ka Jivan Parichay) एक स्वतंत्रता सेनानी, कवयित्री और भारत की पहली महिला गवर्नर थी जिनका जन्म आंध्र प्रदेश के हैदराबाद में 13 फ़रवरी 1879 में हुआ था, विवह से पूर्व इनका नाम सरोजिनी चट्टोपाध्याय था। 


सरोजिनी चट्टोपाध्याय का विवह 1898 में एक सामान्य चिकित्सक मुत्तयला गोविंदराजुलु नायडु से हुई थी। तभी उनका नाम सरोजि‍नी नायडू पड़ा। और इनके 5 बच्चे है। सरोजि‍नी नायडू की मृत्यु 2 मार्च 1949 को हृदय गति रुकने से हो गई थी।

Sarojini Naidu की Jivan Sangharsh

सरोजि‍नी नायडू ने 12 साल की उम्र में बड़े अखबारों में आर्टिकल और कविताएं लिखना शुरू कर दिया था सरोजि‍नी नायडू की कविता में देशभक्ति, रोमांस और दुःखद घटना सहित  कविता रहती थी। 

उनके द्वारा लिखी गई अहम विषयों पर बच्चों की कविताएं और अन्य कविताएं भी शामिल हैं। 1912 में प्रकाशित “इन द बाज़ार्स ऑफ़ हैदराबाद” (In the Bazaars of Hyderabad) कविता जो उनकी सबसे लोकप्रिय कविताओं में से एक थी।  

सरोजि‍नी नायडू को उनके काम के लिए और उनकी कविता के रंग, कल्पना और गीतात्मक गुणवत्ता के कारण, महात्मा गांधी द्वारा सरोजि‍नी नायडू को ‘भारत कोकिला’ नाम दिया गया था। और सरोजि‍नी नायडू महात्मा गांधी और उनके स्वराज के विचारो की समर्थक बन गईं थी।

सरोजि‍नी नायडू को 1925 में भारतीय राष्ट्रीय कांग्रेस के अध्यक्ष के रूप में नियुक्त किया गया था और बाद में 1947 में सरोजि‍नी नायडू को संयुक्त प्रांत की राज्यपाल बनाया गया, सरोजि‍नी नायडू अधिराज्य में राज्यपाल का पद संभालने वाली भारत की प्रथम महिला बनीं।

Sarojini Naidu Information in Hindi | About Sarojini Naidu

नाम: सरोजि‍नी नायडू

विवह से पूर्व इनका नाम: सरोजिनी चट्टोपाध्याय

उपनाम: भारत की कोकिला (Nightingale of India)

जन्म: 8 अप्रैल 1882

जन्म स्थान:  भारत के आंध्र प्रदेश राज्य के हैदराबाद शहर में

मृत्यु: 2 मार्च 1949 (उम्र 70)

मृत्यु स्थान: उत्तर प्रदेश राज्य के इलाहाबाद शहर में

मृत्यु का कारण: हृदय की गति रुकने से

पेशा:  एक स्वतंत्रता सेनानी और कवयित्री 

जीवनसाथी: श्री मुत्तयला गोविंदराजुलु नायडु (विवह 1898 में)

बच्चे: 5 बच्चे 

Sarojini Naidu की Family

सरोजिनी चट्टोपाध्याय के पिता का नाम अघोरनाथ चट्टोपाध्याय है और माता का नाम वरद सुन्दरी देवी है सरोजिनी चट्टोपाध्याय घर में सबसे बड़ी बेटी थी 
 
सरोजिनी चट्टोपाध्याय का विवह 1898 में मुत्तयला गोविंदराजुलु नायडु से हुई थी, तभी उनका नाम सरोजि‍नी नायडू पड़ा। और इनके 5 बच्चे है।
 

Sarojini Naidu की Education


सरोजि‍नी नायडू ने 12 साल की उम्र में मद्रास के विश्वविद्यालय में प्रवेश किया और लंदन के किंग्स कॉलेज में दाखिला लिया और बाद में कैम्ब्रिज के गिर्टन कॉलेज में अध्ययन किया (1895-98)।

Sarojini Naidu के बारे में पूछे गई सवाल

1: सरोजि‍नी नायडू कौन है? | sarojini naidu kaun thi


Sarojini Naidu kaun thi: सरोजि‍नी नायडू संयुक्त प्रांत के पूर्व राज्यपाल थी और वह साथ में एक स्वतंत्रता सेनानी और कवयित्री भी थी।

2: सरोजिनी नायडू किस लिए प्रसिद्ध हैं?

सरोजिनी नायडू द्वारा 1912 में प्रकाशित “इन द बाज़ार्स ऑफ़ हैदराबाद” (In the Bazaars of Hyderabad) कविता जो उनकी सबसे लोकप्रिय कविताओं में से एक थी। यह उनकी प्रसिद्धि का कारण है।

3: सरोजिनी नायडू के नाम से कौन-सा अवार्ड है?

सरोजिनी नायडू के नाम से डा. सरोजिनी नायडू दि नाइटिगल आफ इंडिया अवार्ड है।

4: सरोजिनी नायडू की कविताएँ कौन-कौन सी है  ?

अगर आप सरोजिनी नायडू की कविताओं के बारे में जानना चाहते है तो Click Here

5: सरोजिनी नायडू क़ी जयंती कब मनाई जाती है?

सरोजिनी नायडू की जयंती 13  फरवरी को मनाई जाती है और इसे राष्ट्रीय महिला दिवस के रूप में मनाया जाता है।


About The Author

Leave a Reply