How to Earn Money Online in India for Students | Part time Jobs for Students

Online या Offline Part time Jobs for Students यह सवाल सभी स्टूडेंट के मन में आता है चाहे स्कूल टाइम हो या फिर कॉलज टाइम में। और यह जानकारी उन लोगो के लिए भी लाभकारी है जो कही काम करते परन्तु वह फ्री टाइम में भी कुछ काम करके कामना चाहते है। आप अपने फ़ोन या कंप्यूटर से काम करके अच्छा खासा कमा सकते है।

How to Earn Money Online in India for Students, Part time Jobs for Students,10 ways to make money online (ऑनलाइन कमाने के 10 तरीके)

आज के इस आर्टिकल से हम आपको बताएँगे How to Earn Money Online in India for Students या फिर 10 ways to make money online (ऑनलाइन कमाने के 10 तरीके). जिसके जरिए आप लगभग 10000 से 30000 हजार रुपए हर महीने कमा सकते हो या फिर उससे भी अधिक।

10 Ways to Make Money Online For Students in India

1. फ़्रीलैन्सिंग (Freelancing)

फ्रीलांसिंग जिसके बारे में कम लोग जानते है परन्तु जो लोग इसके बारे में जानते है वह इसके जरिए डॉलर में कमाते है इसमें  बड़ी-बड़ी कम्पनी आपको काम देती है। आपको दिया गया काम निश्चित समय में समाप्त करके देना होता है अपने customer को।

अगर आप स्टूडेंट हो, तो यह आपके लिए अच्छा कमाने का जरिया क्योंकि आप यहाँ पर बिना स्किल के काम नहीं कर सकते। आपको कोई स्किल सीखना पड़ेगा जैसे graphic design, video editing, data analytics आदि में से किसी स्किल को सीख कर इसमें काम कर सकते है।

फ्रीलांसिंग में आप इच्छानुसार अपने काम करने का समय चुन सकते हैं। इसमें आपको बहुत सारे काम करने विकल्प मिलता है। आप जिस काम में अच्छा प्रदर्शन कर सकते हैं उस काम को ही चुने तब आप एक freelancer की तरह काम कर सकते हैं।

यह कुछ फ़्रीलैन्सिंग वेबसाइट है Fiverr, Upwork, और People Per Hour आदि जैसी बहुत वेबसाइट है अगर आपको इसके बारे में विस्तार से जानना चाहते है तो कमेंट करे।

2. रीसेलर या रेसेल्लिंग (Reseller or Reselling)

Reselling भी एक पार्ट टाइम जॉब का आईडिया है इसमें स्टूडेंट से लेकर बड़े लोग भी कर सकती है यह काम मैंने भी किया है मेरे हिसाब से Reselling Business दो प्रकार की होती है पर मै आपको आसान तरीका बताऊंगा।

सबसे पहले आपको अपनी फैन फोल्लोविंग बढ़ानी होगी व्हाट्सप्प, फेसबुक, इंस्टाग्राम और मौज जैसे प्लॅटफॉम पर, उसी के जरिए आपकी कमाई होगी आप Reselling idea में आप किसी Reselling app के जरिए कमा सकते है।

Reselling app जैसे Messho, Shopy और Shop101 आदि और भी बहुत अप्प है अगर आप इसके बारे में विस्तार से जानना चाहते है तो कमेंट करे। मै आपको दोनों Reselling Idea के दोनों तरीके बता दूंगा।

अप्प से प्रॉडक्ट्स को सोशल मीडिया पे शेयर कर आप अच्छा पैसा काम सकते हैं। बहुत से लोग इस Reselling idea को करके काफ़ी अच्छा खासा कमा रहें हैं। एक student के तौर पर आपके पास अच्छा मौका है।

3. ब्लॉग्गिंग (Blogging)

ब्लॉग्गिंग करना भी एक अच्छा आईडिया है उन लोगो सबसे ज्यादा अच्छा है खाली समय में कुछ न कुछ कॉपी में लिखते रहते है वह ऑनलाइन लिख कर भी पैसा कमा सकते है। ब्लॉग्गिंग भी एक पार्ट जॉब है बाद में ads लगने के बाद फूल टाइम इस पे दे सकते है।

ब्लॉग्गिंग जो आप अभी आर्टिकल पढ़ रहे है यह मेरे द्वारा लिखा गया है यानि मै ब्लॉग्गिंग करता हूँ। आप भी ऐसा कर सकते है, इसमें टाइम और इतंजार बहुत करना होता है फिर कहते है मेहनत का फल मीठा होता है इसी प्रकार आप काम करे। 

अगर आप इसके बारे में भी विस्तार से जानना चाहते है तो कमेंट करे मै आपको अपने आर्टिकल और वीडियो के जरिए अच्छे समझाने की कोशिश करूँगा।

4. एफिलिएट मार्केटिंग (Affiliate Marketing)

एफिलिएट मार्केटिंग को हिंदी में संबद्ध विपणन कहते है यह स्टूडेंट के लिए काफी अच्छा ऑप्शन है, क्योंकि इसमें किसी शॉपिंग वेबसाइट जैसे amazon जिसमे आप उनके एफिलिएट लिंक लेकर आप व्हाट्सप्प, फेसबुक, इंस्टाग्राम जैसे प्लेटफार्म पर शेयर करना होता है।

एफिलिएट मार्केटिंग आप यूट्यूब पर भी कर सकते है आपको बस उस प्रोडक्ट के बारे में वीडियो बनाकर डालना है और डिस्क्रिप्शन में लिंक देकर अपनी एअर्निंग का इंतजार करना है जैसे ही कोई व्यक्ति उस लिंक पर क्लिक करके उस प्रोडक्ट खरीदता है, तो आपको आपका कमीशन मिल जाता है।

इस प्रकार एफिलिएट मार्केटिंग किया जाता है, इसके बारे इकट्ठे बताना थोड़ा मुश्किल पर आप जब कमेंट करेंगे और हमारी वेबसाइट को सब्सक्राइब करेंगे तब आपको नई नई जानकारी प्राप्त होती रहिगी।

5. भाषा अनुवाद (Language Translation Jobs Online)

अगर आपको आप स्टूडेंट है और एक पढ़े लिखे व्यक्ति है तो और यदि आपको दो या दो से अधिक भाषाएँ आती है अच्छे तरिके से उन भाषाओं को आप बोल सकते है, लिख सकते और अच्छे से एक भाषा को दूसरी भाषा में अनुवाद कर लेते हो, तो स्टूडेंट के लिए यह एक अच्छी पार्ट टाइम जॉब है।

भाषा अनुवाद जॉब्स देने वाली काफी वेबसाइट है। आप दो-तीन वेबसाइट में रजिस्टर कर, अपनी प्रोफाइल पूरी करे, तब आप अपने काम का इंतजार करे जैसे ही आप उनके कहे गए भाषा में अनुवाद कर देंगे तब उनकी टीम चेक आपको आपके पेमेंट कर देगी।

कुछ भाषा अनुवाद वेबसाइट translate.com, OneHourTranslation.com, Unbabel जैसी और भी वेबसाइट है। जो लैंग्वेज ट्रांसलेट करके आप पैसे कमा सकते है भाषा अनुवाद से आप अच्छा खासा कमा सकते है खासकर स्टूडेंट।

6. यूट्यूबर (YouTuber)

वीडियो बनाकर पैसे कामना भी एक अच्छा काम है खासकर स्टूडेंट के लिए, वह शुरू से ही इस काम को कर फेमस हो सकते है और अच्छा पैसा कमा सकते है अगर आप फेस दिखा कर कमा नहीं चाहते है तो बिना फेस के भी काम कर सकते है।

यूट्यूब पर काफी वीडियो है, जो बिना फेस की है और काफी ऐसी वीडियो है जो बिना आवाज की है, आप भी कोशिश करे किसी दिन सफलता आपके कदम चूमेगी। बस आपको एक केटेगरी पर काम करना है और रोजाना एक वीडियो डालने की कोशिश करनी है।

फिर उसके बाद यूट्यूब चैनल सारी पालिसी का पालन करने और 1000 सब्सक्राइबर और 4000 हजार घंटे का वॉचटाइम पूरा होने के बाद चैनल मॉनिटीज़  करा सकते है और अच्छा खासा कमा सकते है।

7. इंस्टाग्राम (Instagram)

इंस्टाग्राम स्टूडेंट के लिए सबसे अच्छा आईडिया है, इसका लड़किया अच्छा फायदा उठा रही अपने आप को वायरल करके, ऐसी बात नहीं लड़के वायरल नहीं होते, लड़के कुछ होते है जो अपने अलग प्रकार के टेलेंट के साथ वायरल हो जाते है।

लड़के और लड़की जो फेस के जरिए इंस्टाग्राम से नहीं कामना चाहती है वह इंस्टाग्राम में पोस्ट बना कर कमा सकते है ऐसे काफी लोग करते है मै भी यही काम करता हूँ। अगर आप मेरी इंस्टाग्राम ID देखना चाहते है तो यह रही @informationjunction

इंस्टाग्राम में आप ads के जरिए नहीं कमाते जब आपके फोल्लोवेर 1 लाख से ऊपर हो जाते है उसमे अच्छे खासे लाइक और इम्प्रेशन आ जाते है तो बड़ी बड़ी कंपनी आपको आपके केटेगरी हिसाब से आपको अपने ब्रांड को प्रमोट करने को को कहेगी तक आप उनसे पैसे ले सकते है।

8. फेसबुक (Facebook)

फेसबुक जी है इस प्लेटफार्म से भी पैसा कमाया जा सकता है इसमें आप ग्रुप बनाकर अफिलिएट कर सकते हो और पेज बनाकर आप उसे मॉनिटिज़ेशन करा सकते हो। स्टूडेंट के लिए सबसे अच्छा आईडिया है, इसमें आप वीडियो और पोस्ट बनाकर डाल सकते हो। 

फेसबुक में जब आप फेसबुक के नियमों का पालन अच्छे से करते हो तो फेसबुक आपको मैसेज करके खुद बता देगा कि मॉनिटिज़ेशन के लिए तैयार हो तब आप अपना बैंक अकाउंट जोड़ कर कमा सकते है।

ऐसी ही जानकारी के लिए आप हमारे फेसबुक को भी फॉलो कर सकते है: @informationjunction. और अगर आप विस्तार से जानना चाहते, तो कमेंट करें।

Also Read» किसी भी बिज़नेस को शुरू करने के लिए 6 तरीके
Also Read» सरकारी नौकरी और प्राइवेट नौकरी कौन-सा बेहतर है और क्यों, इसके फायदें

 9. स्टॉक मार्केट ट्रेडिंग (Stock Market Trading)

अगर आपको ट्रेडिंग का ज्ञान तभी आप ट्रेडिंग करे किसी के कहने पर ट्रेडिंग बिलकुल न करे, अगर आप स्टूडेंट है तब आप ट्रेडिंग सीख कर शुरू कर सकते है परन्तु उधार लेकर बिलकुल ट्रेडिंग न करे, अगर आपके पास कुछ पैसे एक्स्ट्रा बच जाते है तो आप निवेश कर सकते है। 

स्टॉक मार्केट में ट्रेडिंग करते वक्त जिस कंपनी का शेयर खरीद रहे हो, उसके बारे में अच्छे से रिसर्च करे और जाने कि जैसे यह कंपनी अभी ग्रो कर रही है वैसे ही यह भविष्य में भी ग्रो करेगी और कंपनी के भविष्य के प्लान बारे में जाने तब ही निवेश करे।

10. फोटो बेच कर (selling photos)

अगर आप स्टूडेंट है या फिर फोटोग्राफर तब आपके लिए यह एक अच्छा आईडिया है आप फोटो बेच कर भी पैसे कमा सकते है कई ऐसी वेबसाइट है जो आपसे फोटो लेकर वह बेचती उसमेसिर्फ वेबसाइट वाले अपना कमीशन रखते है।  

EyeEm.com, dreamstime.com और Shutterstock जैसी काफी वेबसाइट है। 

निष्कर्ष: आज मै आपको ऑनलाइन कमाने के 10 तरीके बताने जा रहा हूँ जिसे करना आसान परन्तु कहते है ना कि बिना मेहनत के कुछ नहीं मिलता और ऑनलाइन काम करने में धैर्य बहुत होना चाहिए बिना धैर्य के आप ऑनलाइन नहीं कमा सकते।

Share:

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

please do not enter any spam link in the comment box.And Do not write dirty things.